Ticker

6/recent/ticker-posts

वेब ब्राउज़र और उनके कार्य


web browser,what is web browser in hindi,what is web browser?,what is web browser,browser,what is browser,web browser in hindi,what is a web browser,web browser kya hai?,what is a browser,best web browser,web browser review,what is a browser?,how web browser works,best web browser 2020,what is the web browser,what is best web browser,best browser,what is web browser / (what is web browser in hindi),what is web browser in hindi language,internet browser,browsers,oh web browser

वेब ब्राउज़र की परिभाषा:-

वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर ऐप्लीकेशन है जो की पूरे विश्व की जानकारी प्राप्त करने के काम में आता  है। हर वेब पेज पर उसकी एक अलग इमेज और विडियो होती है जो की उसकी अलग URL  से चलता  है जिसकी मदद से यह कम्प्युटर के मॉनिटर पर उसका परिणाम दिखाने का काम करता है।

वेब ब्राउज़र सर्च इंजिन से काफी अलग होता है। एक उपयोगकर्ता के लिए सर्च इंजिन केवल एक वेबसाइट है जैसे की गूगल है जो की ओर साइटों का डाटा हमे दिखाता है। पर हमें उपकरणो पर वेबसाइट चलाने के लिए वेब ब्राउज़र की जरूरत होती है। लोकप्रिय वेब ब्राउज़र हैं क्रोम, फ़ाइरफॉक्स, सफारी और इंटरनेट एक्सप्लोरर।

वेब ब्राउज़र के कार्य:-

वेब ब्राउज़र का काम जानकारी को ढूंढना और उसको उपयोगकर्ता की स्क्रीन पर दिखाना होता है। यह कार्य जब चालू होता है जब हम ब्राउज़र के एड्रैस बार में किसी वेबसाइट का लिंक डालते हैं या फिर उसके एड्रैस को लिखते हैं।

जैसे ही वेबपेज को जानकारी मिल जाती है वो उसे मॉनिटर पर दिखा देता है और उस लिंक को खोल देता है। कुछ वेबपेज में हाइपरलिंक्स भी होते हैं जो की और पेजों पर हमे लेकर जाते हैं। हर लिंक पर एक यूआरएल होता है जों की क्लिक करते ही हमें नए पेज पर लेकर जाता है।

वेब ब्राउज़र की विशेषताएँ:-

सारे के सारे वेब ब्राउज़र उपयोगकर्ता को एक ही समय पर बहुत सारे टैब एक साथ खोलने की सुविधा देते हैं।

  1. ब्राउज़र में पेज पर पीछे जाने के लिए और आगे जाने के लिए एक एक बटन होता है।
  2. ब्राउज़र में रिफ्रेश और रीलोड बटन भी होता है।
  3. ब्राउज़र में पेज की लोडिंग को रोकने के लिए स्टॉप बटन भी होता है।
  4. ब्राउज़र में वापस ब्राउज़र की स्क्रीन पर जाने के लिए होम का बटन भी होता है।
  5. ब्राउज़र में एड्रैस बार भी होता है जिसमे हम वेबसाइट का एड्रैस डालकर उस पेज को खोलते हैं।
  6. इसमे एक सर्च बार भी होती है जिसमे हम जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

वेब ब्राउज़र के उदाहरण :-

  • Google chrome:- यह एक मुफ्त का वेब ब्राउज़र है जों की गूगल के द्वारा बनाया गया है। यह सितंबर 2008 में निकाला गया था जो केवल माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज में चलता था। उसके बाद यह लिनक्स, मैक, आयोस आदि सबके लिए बना दिया गया।
  • Mozilla firefox:– यह एक मुफ्त का ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जों की मोज़िला फ़ाउंडेशन द्वारा बनाया गया है। इसे हम विंडोज, मैक, लिनक्स, आदि Opreting system में चला सकते हैं।
  • Safari:– सफारी एक वेब ब्राउज़र है जो की एपल कंपनी द्वारा बनाया गया है। यह 2003 में निकाला गया था। पहले यह केवल मैक में चलता था पर आजकल हम इसे विंडोज में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Internet explorer:– यह माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी द्वारा बनाया गया था। यह 1995 में निकाला गया था। यह ब्राउज़र पहली बार विंडोज 95 के साथ साथ एड़ ऑन के रूप में बाज़ार में निकाला गया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ