Ticker

6/recent/ticker-posts

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है?

सॉफ्टवेयर क्या है,सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है,सॉफ्टवेयर क्या होता है,एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है,सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है?,कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या है?,एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर क्या है?,सॉफ्टवेयर के प्रकार,सॉफ्टवेयर क्या है इन हिंदी,सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग क्या है,कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या है और इसके प्रकार,कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर,कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेर क्या होते है,कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?,ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है इन हिंदी,सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर,सॉफ्टवेयर के,सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते है


सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसे कंप्यूटर के हार्डवेयर और एप्लिकेशन प्रोग्राम को चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिस्टम सॉफ़्टवेयर हार्डवेयर और यूजर एप्लीकेशन के बीच इंटरफ़ेस का कार्य करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) सिस्टम सॉफ्टवेयर का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण है। ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर में अन्य सभी प्रोग्राम्स को मैनेज करता है। अर्थात सिस्टम सॉफ्टवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो हार्डवेयर (Hardware) को प्रबंध (Manage) एवं नियंत्रण (Control) करता है ताकि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software) अपना कार्य आसानी से पूरा कर सके | यह कम्यूटर सिस्टम का आवश्यक भाग होता है Operating System Operating System एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है, जिसे कंप्यूटर को चालू करने के बाद लोड किया जाता है| अर्थात यह कंप्यूटर को बूट करने के लिए आवश्यक प्रोग्राम है| यह कंप्यूटर को बूट करने के अलावा दूसरे Application software और utility software के लिए आवश्यक होता है ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य Process Management Memory Management Disk and File System Networking Security Management Device Drivers Compiler Compiler executable file बनाने के लिए Source Code को Machine code में translate करता है| ये code executable file के object code कहलाते है| Programmer इस executable object file को किसी दूसरे computer पर copy करने के पश्चात् execute कर सकते हैं| दूसरे शब्दों में Program एक बार Compile हो जाने के बाद स्वतंत्र रूप से executable file बन जाता है जिसको execute होने के लिए compiler की आवश्यकता नहीं होती है| प्रत्येक Programming language को Compiler की आवश्यकता होती हैं| Interpreter Interpreter एक प्रोग्राम होता हैं जो High level language में लिखे Program को Machine Language में बदलने का कार्य करता है Interpreter एक–एक Instruction को बारी-बारी से machine language को Translate करता है |यह High level language के Program के सभी instruction को एक साथ machine language में translate नहीं करता है| Assembler Assembler एक प्रोग्राम है जो Assembly language को machine language में translate करता है| इसके अलावा यह high level language को Machine language में translate करता है Firmware फ़र्मवेयर एक स्थायी सॉफ़्टवेयर है जिसे रीड-ओनली मेमोरी में एम्बेड किया जाता है। यह एक हार्डवेयर डिवाइस पर स्थायी रूप से स्टोर निर्देशों का एक सेट होता है। यह अन्य हार्डवेयर के साथ डिवाइस को कैसे इंटरैक्ट करेंगा, इसके बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। फ़र्मवेयर को semi-permanent के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह तब तक स्थायी रहता है जब तक कि इसे फर्मवेयर अपडेटर का उपयोग करके अपडेट नहीं किया जाता है। 
 BIOS
 Computer Peripherals
 Consumer Applications  
Embedded Systems 
 UEFI 
 Linker 
 लिंकर एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो कम्पाइलर द्वारा उत्पन्न एक या एक से अधिक ऑब्जेक्ट फ़ाइलों को लेता है और उन्हें एक्सीक्यूट प्रोग्राम में जोड़ता है।
#Techaryan4u,Aryansingh

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ